Mahashivratri 2024 in Isha Sadhguru

ghanshyam kumawat
2 Min Read

Mahashivratri 2024 in Isha Sadhguru

 

महाशिवरात्रि हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है।  इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से मान्यता है कि उनकी कृपा से सभी पाप नष्ट होते हैं और जीवन में समृद्धि आती है।  इस त्योहार के अवसर पर शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगती है। लोग पूजा-अर्चना करते हुए शिव जी को भोग लगाते हैं और उनसे आशीर्वाद मांगते हैं।

भारत के सभी स्थानों पर बड़े ही धूमधाम के साथ इस त्यौहार को मनाया जाता है ,परन्तु ईशा महाशिवरात्रि का एक विशेष स्थान है। ईशा योग केंद्र की महाशिवरात्रि भारत में ही नहीं बल्कि पुरे देश विदेश में प्रशिद्ध है। आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु द्वारा आयोजित इस महाशिवरात्रि में विदेशी मेहमान भी भारी संख्या में मौजूद रहते है।

इस वर्ष का महाशिवरात्रि का कार्यक्रम 8 मार्च को आयोजित किया गया। हर साल की तरह महाशिवरात्रि के कार्यक्रम का बड़े स्तर पर आयोजन किया गया और लाइव प्रसारण भी किया जाएगा ।

Mahashivratri 2024 in Isha Sadhguru

Sadhguru की इस वर्ष की महाशिवरात्रि में क्या क्या कार्यक्रमों का आयोजन होगा 

सद्गुरु के इस पावन महाशिवरात्रि के महापर्व का शुभारम पंचभूत आराधना से हुआ ।  कार्यक्रम में सद्गुरु के द्वारा प्रवचन दिया हुआ और साथ ही मध्यरात्रि में 3D विडिओ इमैजिन प्रोग्राम का आयोजन हुआ और देवो के देव महादेव के आदियोगी रुपी दिव्य प्रतिमा दे दर्शन हुवे ।

यह भी बताया जा रहा है की इस कार्यक्रम में देश के अलग अलग भागो से आये कलाकारो ने अपनी प्रस्तुति दी।  इस दौरान ईशा फाउंडेशन के स्वदेशी ब्रांड- साउंड्स ऑफ ईशा की ओर से बहुप्रतीक्षित प्रस्तुति और ईशा संस्कृति की ओर से प्रस्तुतियां भी रात की रहस्यमय आभा को और बढ़ाया।

महाशिव रात्रि 2023 live

sounds of isha –

read more –

Temples history –

 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *