Ramdevra Tourist Places

ghanshyam kumawat
9 Min Read
Ramdevra Tourist Places

Ramdevra Tourist Places

Ramdevra Tourist Places top 15 

बाबा रामदेव जी की कर्मभूमि रामदेवरा को रणुजा नाम से भी जाना जाता है। यहां पर पश्चिमी राजस्थान का कुंभ कहा जाने वाला भादवा मेला लगता है, जिसमें लाखों की संख्या में भक्तगण दर्शनो को आते हैं। रामदेवरा के आसपास ऐसे कई दर्शनीय स्थल है जहां पर बाबा के दर्शनो के लिए आए हुए भक्तगण इन स्थानों का भ्रमण करते हैं। रामदेवरा के आसपास दर्शनीय स्थल नीचे दिए गए हैं।

Contents
Ramdevra Tourist PlacesRamdevra Tourist Places top 15 रामदेवजी का मंदिर Ramdev ji ka mandir One of top 15 Ramdevra Tourist Placesडाली बाई मंदिर  Ramdevra Tourist Placesडाली बाई कंगन Ramdevra Tourist Placesडाली बाई का कंगन रामदेवरा में रामदेवरा मंदिर के अंदर बना हुआ है। यह कंगन रामदेवजी की परम भक्त डाली बाई का है, जिस से जुड़ी हुई है मान्यता है कि इस कंगन के अंदर से निकलने पर भक्तों की संपूर्ण मनोकामनाएं होती है। इसी मान्यता को मानते हुए लाखों की संख्या में प्रतिवर्ष भक्तगण डाली बाई के कंगन के दर्शनो को आते हैं। डाली बाई जी का कंगन रामदेव जी के मंदिर के अंदर बायी ओर बना हुआ है।राम सरोवर Ramdevra Tourist Placesपर्चा बावड़ी Ramdevra Tourist Placesरामदेव जी का झूला पालना Ramdevra Tourist Placesबाबा रामदेव जी का गुरुद्वारा Ramdevra Tourist Placesरामदेव जी का पैनोरमा Ramdevra Tourist Placesश्री पार्श्वनाथ जैन मंदिर Ramdevra Tourist Placesरुणीचा कुआ Ramdevra Tourist Placesरतना रायका मंदिर रतना रायका मंदिर रामदेवरा से 3 किलोमीटर दूर स्थित है वीरमदेवरा गांव में बना हुआ है। इसकी प्राण प्रतिष्ठा मई 2019 को रखी गई थी। यहां पर बाबा के दर्शन को आए भक्त यहां रतना राय के दर्शनो को आते हैं तथा रायका समाज के लोग भी यहां पर इनकी पूजा करने आते हैं।पंच पिपली वीरमदेव जी का मंदिर भैरव गुफा  Bhairav gufa बालीनाथ जी का धुना ( Balinath ji ka dhuna )पोकरण किला Pokaran fort 
  1. बाबा रामदेव जी का मंदिर
  2. डाली बाई मंदिर
  3. रामदेव जी का झूला पालना
  4. राम सरोवर
  5. पर्चा बावड़ी
  6. बाबा रामदेव जी का गुरुद्वारा
  7. रामदेव जी का पैनोरमा
  8. श्री पार्श्वनाथ जैन मंदिर
  9. रुणिचा कुआं
  10. रत्ना रायका का मंदिर
  11. पंच पीपली
  12. डाली बाई का कंगन
  13. बालीनाथ जी का धुना
  14. भैरव गुफा
  15. वीरमदेव जी का मंदिर

ऊपर दिए गए पैराग्राफ में हमने रामदेवरा के दर्शनीय स्थल के नाम जाने। अब हम रणुजा के दर्शनीय स्थलों के बारे में कुछ जानकारी प्रदान कर रहे हैं top 15 visiting places ramdevra  ranja

Ramdevra Tourist Places
Ramdevra Tourist Places

रामदेवजी का मंदिर Ramdev ji ka mandir One of top 15 Ramdevra Tourist Places

राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोकरण तहसील के रामदेवरा गांव में रामदेव जी का भव्य विशाल मंदिर बना हुआ है। रामदेव जी का मंदिर में हर साल लाखों की संख्या में भक्त दर्शन को आते हैं। रामदेवरा को रणुजा नाम से भी जाना जाता है। यहां पर देश विदेश के लोग अपनी मुराद को लेकर आते हैं तथा बाबा उनकी मुराद को पूर्ण करते हैं।

डाली बाई मंदिर  Ramdevra Tourist Places

रामदेव जी की परम भक्त डाली बाई जी का मंदिर रामदेवरा ग्राम से 4 किलोमीटर दूर जालोखा स्थान पर बना हुआ है। तथा डाली बाई जी का समाधि स्थल रामदेवजी के मंदिर प्रांगण में हैं। समाधि प्रांगण में डाली बाई जी की मूर्ति तथा उनका कंगन भी बना हुआ है।

डाली बाई कंगन Ramdevra Tourist Places

डाली बाई का कंगन रामदेवरा में रामदेवरा मंदिर के अंदर बना हुआ है। यह कंगन रामदेवजी की परम भक्त डाली बाई का है, जिस से जुड़ी हुई है मान्यता है कि इस कंगन के अंदर से निकलने पर भक्तों की संपूर्ण मनोकामनाएं होती है। इसी मान्यता को मानते हुए लाखों की संख्या में प्रतिवर्ष भक्तगण डाली बाई के कंगन के दर्शनो को आते हैं। डाली बाई जी का कंगन रामदेव जी के मंदिर के अंदर बायी ओर बना हुआ है।

राम सरोवर Ramdevra Tourist Places

राम सरोवर रामदेव जी मंदिर के ठीक पीछे बना हुआ है। कहा जाता है कि यह सरोवर या तालाब बाबा रामदेव जी द्वारा रामदेवरा में पानी की कमी को देखते हुए उनके द्वारा बनाया गया था। यहां पर भादवा में देने लाखों की संख्या में लोग नहाते हैं तथा किनारे पर भजन कीर्तन इत्यादि करते हैं। यहां के सरोवर के पानी को लोग गंगा के समान पवित्र मानते हैं तथा इस जल को वह अपने साथ भी ले जाते हैं।

पर्चा बावड़ी Ramdevra Tourist Places

पर्चा बावड़ी राम जा गांव में स्थित है। कुछ मान्यता के अनुसार रामदेवरा मे भव्य बावड़ी का निर्माण ग्राम वासियों के लिए पानी की व्यवस्था हेतु स्वयं रामदेव जी ने करवाया था। उनके पश्चात मेवाड़ के निवासी दर्जी नामक सेठ ने इसके निर्माण में सहयोग दिया ,इन्होंने ही बावड़ी को प्रस्तरो से बधवाया था।

रामदेव जी का झूला पालना Ramdevra Tourist Places

रामदेव जी का झूला पालना रामदेव जी के मंदिर से कुछ दूरी पर स्थित है। यहां रामसा पीर का बचपन का झूला रखा हुआ है। लोगों का मानना है कि रामदेव जी की बचपन में इसी झूले में झूले थे।

बाबा रामदेव जी का गुरुद्वारा Ramdevra Tourist Places

बाबा रामदेव जी का गुरुद्वारा रामदेव मंदिर से कुछ दूरी पर स्थित है, यहां पर संत गणों का वास रहता है। यहां के लोगों का कहना है कि गुरुद्वारे में गांव के मठाधीश का आश्रय स्थल है तथा इसी जगह पर उनकी मृत्यु के पश्चात समाधि बनती हैं। गांव में किसी भी पर्व पर सभी लोग यहीं पर एकत्रित होकर एक दूसरे को पर्व की शुभकामनाएं देते हैं।

रामदेव जी का पैनोरमा Ramdevra Tourist Places

लोक देवता बाबा रामदेव जी की तपोभूमि रामदेवरा में बाबा की जीवनी पर राज्य सरकार द्वारा करोड़ों की लागत से भव्य पैनोरमा का निर्माण किया गया ।जिसका लोकार्पण श्रीमती मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा किया गया इसकी आधारशिला 30 नवंबर 2015 को रखी गई थी ।
इसका निर्माण राजस्थान धरोहर संरक्षण व प्रोन्नति प्राधिकरण द्वारा करवाया गया।.

श्री पार्श्वनाथ जैन मंदिर Ramdevra Tourist Places

बाबा रामदेव के मंदिर से मात्र 1.5 किलोमीटर दूर आरसीपी रोड पर श्री पार्श्वनाथ जैन मंदिर गुरु मंदिर एवं दादाबाड़ी स्थित है। मंदिर का निर्माण पूर्ण रूप से संगमरमर के पत्थर से बना हुआ है। इसकी वास्तुकला एवं स्थापत्य कला देखते ही बनती है।

रुणीचा कुआ Ramdevra Tourist Places

रुणीचा कुआ रामदेवरा से मात्र 3 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है। कहा जाता है कि यह कुआं बाबा रामदेव जी द्वारा बनाया हुआ है , उन्होंने यह कुआं रुणिचा गांव की पानी की समस्या को दूर करने के लिए बनवाया था। यहीं पर ही तोमर वंश की कुलदेवी चिलाय माता का मंदिर बना हुआ है।

रतना रायका मंदिर 

रतना रायका मंदिर रामदेवरा से 3 किलोमीटर दूर स्थित है वीरमदेवरा गांव में बना हुआ है। इसकी प्राण प्रतिष्ठा मई 2019 को रखी गई थी। यहां पर बाबा के दर्शन को आए भक्त यहां रतना राय के दर्शनो को आते हैं तथा रायका समाज के लोग भी यहां पर इनकी पूजा करने आते हैं।

पंच पिपली 

पंच पिपली रामदेवरा गांव से महाद 12 किलोमीटर दूर पर स्थित है ‌।

(अजमल जी के लाला) यहां पर ही बाबा रामदेव जी ने पांच पीरों को पर्चा दिया था तथा तभी से रामदेव जी को रामसापीर के नाम की उपाधि दी गई थी। यहां पर उन तीनों के स्थान पर 5 पीपल के पेड़ हैं ‌, जिंदगी लोग पूजा अर्चना भी किया करते हैं। बाबा के दर्शनों के लिए आये हुए भक्त यहां पर जरूर आते हैं ‌।

वीरमदेव जी का मंदिर 

वीरमदेव जी का मंदिर रामदेवरा गांव से 3 किलोमीटर दूरी पर वीरमदेवरा गांव में स्थित है। बाबा रामदेव जी के भाई वीरमदेव जी के नाम पर ही वीरमदेवरा गांव का नाम वीरमदेवरा पड़ा।

 

भैरव गुफा  Bhairav gufa 

भैरव राक्षस की गुफा पोकरण शहर कुछ दूर पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है। कहा जाता है कि रामदेव जी ने भैरव को मारकर इसी गुफा में बंद कर दिया था। लोग आज भी इस गुफा को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं।

बालीनाथ जी का धुना ( Balinath ji ka dhuna )

बालीनाथ जी का धुना पोकरण शहर में स्थित है। यह रामदेव जी के गुरु थे , उनका निवास स्थान यहीं पर था, पहली बार भैरव राक्षस से रामदेव जी की मुलाकात यहीं पर हुई थी।

पोकरण किला Pokaran fort 

पोकरण किला पोकरण शहर में स्थित है। यह राम जी के निवास स्थान था, यहां पर ही रामदेव जी का बाल्यकाल गुजरा था। रामदेव जी की पिता अजमाल जी ने नहीं पर ही अपना शासन किया था।ऊपर दिए गए स्थान रामदेवरा के आसपास के इलाकों में स्थित है‌। यह सभी जगह रामदेवरा से 12 किलोमीटर के दायरे में आती है। यहां पर जाने के लिए यात्री रिक्शा या फिर टैक्सी कर सकते हैं। यह सभी स्थान रामदेव जी की जीवनी से संबंधित है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *